Eminem biography in hindi

एमिनेम की जीवनी| Eminem Biography in Hindi

नमस्कार दोस्तों, वेलकम बैक टू HindiMonk.com

आज की हमारी यह कहानी एक ऐसे मशहूर सिंगर के बारे में है जिसके गाने, बिना lyrics पढ़े मुझे कभी समझ नहीं आए। उनका नाम है- Eminem.

वैसे तो आपने Eminem का नाम सुना ही होगा, पर फिर भी मैं एकबार उनकी पहचान अपने अंदाज़ में कराना चाहूँगा:
Eminem एक ऐसे सिंगर है जिन्हें पूरी दुनियाँ रैप गॉड (Rap God) के नाम से पुकारती है। एमिनेम को अब-तक कुल मिलाकर 150 से भी ज्यादा विश्व प्रसिद्ध अवार्ड्स मिल चुके है। जिनमें American Music awards (8), Billboard Music Awards (17) और Grammy Awards (15) जैसे बड़े बड़े नामी अवार्ड्स भी शामिल है।

उनके लाइव shows इतने पॉप्यूलर है कि 1,50,000 टिकटें भी सिर्फ एक ही घंटे के अंदर बिक जाती है। अगर मैं एमिनैम की उपलब्धियों की लिस्ट लिखने बैठूँ तो दो-तीन post लिखनी पड़ेगी, इसलिए मैं नहीं लिखूंगा।

पर अगर आप चाहे तो Wikipedia पे Eminem की achivements की लिस्ट देख सकते है।

तो शुरू करते है- Eminem biography in hindi.

Eminem ki jivani |एमिनेम की कहानी

1. एमिनेम का बचपन:

बहुत सारे सफल लोगों की तरह एमिनेम का बचपन भी बहुत दुःख भरा था। हे भगवान!

Date: 17, अक्टूबर 1972

73 घंटे की मुशक्कत के बाद जा के Eminem इस दुनियाँ में आए। उनकी माता देबोराह प्रसुति के दौरान मरते-मरते बचीं।

जब Eminem डेढ़ साल के हुए तब उनके पिता Bruce Marthers, एमिनेम और देबोराह को अकेला छोड़ कर पता नहीं कहाँ चले गए।

एमिनेम के पूरे बचपन के दौरान, उनकी मां ने कभी एक साल से ज्यादा समय तक एक कंपनी में नौकरी नहीं की। इस वजह से दोनों अपना घर भी बार बार बदलते रहते।

इसका असर एमिनेम के education पर भी पड़ने लगा। एक बार तो इस वजह से Eminem को सिर्फ एक ही साल में तीन बार अपना स्कूल बदलना पड़ा।

भगवान की दया से, जब eminem किशोरावस्था में पहुंचे तब जा के उनका परिवार Detroid में स्थायी हुआ। पर वहां भी उनका संघर्ष जारी रहा।

2. एमिनेम का स्कूल टाइम:

स्कूल में सारे बच्चे उनका मज़ाक उड़ाने लगें। एक बार तो एक बदमाश बच्चे ने उनको इतना मारा, इतना मार की उनका सिर फोड़ दिया। और सिर पर बहुत गंभीर चोट लग गई। (ठीक है लगता है ऊपर वाले ने उतनी भी ज्यादा दया नहीं बरसाई थी।)

समय गुज़रते हुए चोट तो ठीक हो गई पर उनका मज़ाक उड़ाना चालू रहा। (जिनका ज़िक्र उन्होंने अपने एक गाने Brain Damage में किया है।)

उस वक़्त eminem अपनी माता श्री के साथ अश्वेत लोगों से घिरे इलाके में रहते थे। तो eminem और उनकी माँ आए दिन वहां के बच्चों के पत्थर खाते रहते।

पिता को पत्र लिखना:

अपनी किशोरावस्था के दौरान eminem अपने पिता को पत्र लिखा करते थे। जो उनके पिता प्राप्त करने से इनकार कर देते थे। और वही पत्र ” returt to sender” के तौर पर eminem के पास वापिस आते थे।

3. Eminem को हुई अपने सपनें से पहचान:

जब एमिनेम छोटे थे तब उन्हें कहानियां लिखने में दिलचस्पी थी, और वो बड़े हो कर कॉमिक बुक आर्टिस्ट बनना चाहते थे।

पर किसी एक दिन उनके मामा Ronnie Polkinghorn जो कि उम्र में eminem से सिर्फ दो महीने बड़े थे, ने एक रिकॉर्ड गिफ्ट किया। (रिकॉर्ड माने गाने की सीडी)। और वह गाना एमिनेम के द्वारा सुना हुआ सबसे पहला Rap song बन गया जिसका टाइटिल था Reckless (feat. Ice-t)

इस गाने को सुनने के बाद एमिनेम की रैप म्यूज़िक में दिलचस्पी बढ़ती गयी। और समय के चलते एमिनेम की रोनी के साथ जमने लगी।और धीरे धीरे वही मामा उनके सबसे चहिते दोस्त और म्यूजिकल गुरु बन गए।

4. रैपिंग की शुरुआत:

एमिनेम ने 14 साल की उम्र में ही अपने एक दोस्त Mike Ruby के साथ में रैपिंग करना शुरू किया। उस वक़्त उन्होंने अपने ग्रुप का नाम M&M रखा(Mike and Marshal)

आगे चलकर इसी नाम को विकसित करके emniem बनाया। और eminem खुद के लिए इस नाम का प्रयोग करने लगे। जी हां, दरअसल एमिनेम का जन्म नाम मार्शल ब्रूस मैथर III है।

5. स्कूल की पढ़ाई part 2:

17 साल की उम्र में Eminem नौंवी कक्षा में लगातार तीन बार फैल हुए।
वैसे आम तौर पर तीन साल में लोगों का डिप्लोमा पूरा हो जाता है, पर हमारे भाई तो नौवीं पर ही अटक गए थे।

पर चौथे साल ऐसा नही हुआ। दरअसल पढ़ाई से तंग आकर एमिनेम ने पढ़ाई ही छोड़ दी।
वैसे हर सक्सेसफुल इंसान की जीवनी में ये वाला हिस्सा तो जरूर होता है, कोई या तो स्कूल से ड्रॉपआउट होता है या फिर कॉलेज से। पता नही सफलता और अधूरी पढ़ाई का क्या कनेक्शहै।

6. Eminem का नौकरी काल:

स्कूल छोड़ने के बाद शुरुआती दिनों में अपनी माँ की मदद करने के लिए एमिनेम ने छोटी मोटी नौकरियाँ करनी शुरू कर दी।

और फिर बाद में?

बाद में भी नौकरियाँ चालू ही रखी,पर इस बार अपनी मां को मदद करने के लिए नही,बल्कि इस डर से कि कहीं उनकी माँ उनको घर से बाहर ना निकाल दें।

7. हुआ डिप्रेसन का सामना:

13 दिसंबर 1991 की रोज़ 19 साल के एमिनेम को अपने पिता समान दोस्त की मौत की खबर मिली।

दरअसल, रोनी ने आत्महत्या कर ली थी, जिसका कारण शायद रोनी का अपनी गर्लफ्रैंड के साथ हुआ ब्रेक-अप था।

इस घटना की वजह से eminem सदमे में चले गए। यहाँ तक कि एमिनेम रोनी के अंतिम संस्कार में भी नही गए। और कुछ दिनों तक ना ठीक से खाना खाया और ना किसी से बात की।

8. रैपिंग में संघर्ष:

एमिनेम को धीरे धीरे रैपिंग का चस्का लगने लगा। वह रोज दोपहर के समय, अपने दोस्त के साथ एक नज़दीकी स्कूल में फ्रीस्टाइल रैप बैटल करने जाने लगे।

और दोनों ने हर शनिवार को west 7 mile पर स्थित एक हिप-हॉप शॉप में open mic contests में भाग लेना भी शुरू किया।

उस वक़्त रैप इंडस्ट्री पर अफ्रीकन अमेरिकन अश्वेत लोगों का कब्ज़ा था। इसलिए एक कोकेशियन (गोरे लोगों का समुदाय) रैपर होने की वजह से वहाँ के लोगों ने उनकी तरफ ज्यादा ध्यान नही दिया।

धीरे धीरे एमिनेम अपने कपड़े भी अश्वेत रैपरों के जैसे पहनने लगे। जिसकी वजह से लोग उन पर हँसने लगे।

9. रैप सांग लिखने की शुरुआत:

जब एमिनेम और उनके दोस्त ने रैप बेटल में भाग लेना शुरू किया तो उनके साथी अश्वेत रैपर उनको यह कह कर चिढ़ाने लगें कि

गोरें लोगों को Rhym (अन्त्यानुप्रास रैप) लिखना नहीं आता और न ही कभी वें इसे सीख पाएंगे। क्योंकि रैप म्यूज़िक की इजात करने वाले अश्वेत है, और गोरें लोग कभी इसे नही सीख सकतें।”
पर Eminem ने अपने आपको उन रैपरों के समुदाय का हिस्सा बनाने की प्रतिज्ञा लें ली।

एमीनेम ने Rhym लिखना प्रारंभ किया। अपने गानों को अन्त्यानुप्रास कविता जैसा बनाने का प्रयत्न करने लगें और धीरे धीरे उनके गाने उत्कृष्ट होते चले गए।

इसी समय के दौरान Eminem रैपिंग पे अपनी पकड़ जमाने लगे। अब उनके गाने थोड़े और ज्यादा अर्थ-पूर्ण गए थे। उनका यह अंदाज़ रैप ऑडियंस को पसंद आने लगा।

जैसे जैसे एमिनेम की प्रतिष्ठा बढ़ती गई, वैसे वैसे उन्हें दूसरें रैप बैंड्स भी अपने साथ काम करने के लिए न्यौता देने लगें।

10. Eminem का पहला एल्बम:

1992 में मार्क बास नाम के एक म्यूज़िक प्रोड्यूसर ने एमिनेम को रेडियो पर सुना। उसे सुनते ही मार्क बोल पड़े की “ “वाह, यह बालक कौन है? मुझे इसे अपने स्टूडियो पर ले जाना होगा।”

मार्क ने तत्काल रेडियो स्टेशन में फोन घुमाया और उनसे कहा की उस लड़के से मेरी बात कराओ जिसका गाना अभी आपके शो पर बज रहा था।”

बात आगे बढ़ी और एमिनेम ने अपना पहला एल्बम बास ब्रदर्स के साथ sign किया।

11. जब बेटा बना बाप:

हालांकि अब एमिनेम को रैप इंडस्ट्री में काम मिलने लगा था। पर अभी भी उनकी कमाई कुछ खास नही हो रही थी। अपने और अपनी गर्लफ्रैंड Kim Scott के जीवन-निर्वाह के लिए एमिनेम एक रेस्तोरां में बाबर्ची की नौकरी करने लगे।

उन दिनों किम और एमिनेम अपराधियों से घिरे इलाके में रह रहे थे। इस वजह से उनके घर में कभी-कभार चोरी भी हुआ करती थी।

इसी समय दौरान किम ने एक बच्ची को जन्म दिया। जिसका नाम उन्होंने Hailie Jade Scott Mathers रखा। अब पिता बनने से एमिनेम अपने परिवार की तरफ़ ज्यादा जिम्मेदार बन गए।

12. पहला एल्बम हुआ रिलीज़:

अपनी खराब आर्थिक परिस्थिति से संघर्ष करते एमिनेम ने 1995 में अपना पहला एल्बम बनाना शुरू किया। और 1996 में बड़ी मेहनत के बाद एमिनेम का पहला एल्बम Infinite रिलीज़ हुआ।

जो कि फ़्लॉप रहा और एल्बम की 1000 copies भी नहीं बिकी।

लोग एमिनेम को आकर कहने लगे “देखो, तुम एक गोरे लड़के हो। तुम रैप छोड़कर रॉक एंड रोल में कोशिश क्यों नहीं करते?”

13. आत्महत्या की नौबत:

1996 की क्रिसमस को एमिनेम की बेटी Hailie का पहला जन्मदिन था। उसके ठीक पांच दिन पहले एमिनेम को अपनी रेस्तोरां वाली जॉब में से निकाल दिया गया। उस वक़्त एमिनेम की जेब में सिर्फ 40 डॉलर थे।

क्रिसमस के बाद भी एमिनेम को कुछ खास काम नहीं मिल रहा था। आर्थिक समस्याओं का सामना करते एमिनेम अपने परिवार को साथ लेकर वापिस अपनी माँ के रिमोट घर में रहने चले गए।

अपने पहले एल्बम की निष्फलता और व्यक्तिगत समस्याओं से जूझते एमिनेम को अब ड्रग्स लेने लगे।

और एक दिन इन्हीं ड्रग्स का इस्तेमाल करके एमिनेम ने आत्महत्या करने की कोशिश की। पर ऊपर वाला उनसे कुछ और ही चाहता था।

14. स्लिम शेडी का जन्म:

Infinite की नाकामयाबी के बाद एमिनेम को अहसास हुआ कि एक सफल रैपर बनने के लिए उन्हें अपना दृष्टिकोण बदलना पड़ेगा।

अपनी जिंदगी की सारी परेशानियों और निराशाओं की भड़ास निकाल ने के लिए एमिनेम ने एक नए शैतानी अवतार को जन्म दिया। जिसका नाम उन्होंने स्लिम शेडी रखा।

Slim Shady के अवतार ने उन्हें ड्रग्स, बलात्कार और हत्या के बारे में गीतों के साथ अपना गुस्सा व्यक्त करने की अनुमति दी।

15. गोताखोर ने लगाई एक और डुबकी:

1997 में एमिनेम का दूसरा एल्बम Slim Shady EP रिलीज़ हुआ।

Slim Shady EP के ज्यादातर गानें ड्रग्स, मानसिक अस्थिरता, और हिंसा के संदर्भ में लिखे गए थे।

अपने गानों के माध्यम से एमिनेम ने उन लोगों को करारा जवाब दिया जो एमिनेम की टीका कर रहे थे। एवं किम और अपनी मां की तरफ भी व्यक्तिगत आक्रमण किया।
Slim Shady EP को ज्यादातर मीडिया ने नज़रअंदाज़ किया। पर underground रैपर समुदाय में यह एल्बम Hit साबित हुआ। और तो और The Source‘s नामक एक हिप-हॉप मैगज़ीन के unsigned hype कॉलम में सूचित किया गया।

16. किस्मत ने छोड़ा साथ, बीवी ने मारी लात:

जैसे ही उनके रैप करियर ने रफ्तार पकड़ी, ठीक उसी समय उनका निजी जीवन बिगड़ ने लगा। गरीबी से तंग आ कर, किम ने एक बड़ा फैसला लिया। एमिनेम से अलग हो जाने का।
Haily को साथ ले कर किम अपनी माँ के घर रहने चली गई। और एमिनेम फिर से अपने लफंगे दोस्तों के साथ समय बिताने लगे।

एक दिन , जब एमिनेम शाम को अपने घर वापिस लौटे, तो दरवाज़े पर उनको घर से निकाले जाने की नोटिस के साथ लगा हुआ ताला दिखाई दिया।

उस वक़्त उनके पास रहने के लिए और कोई जगह नही थी। इसलिए एमिनेम चोरी छुपे, अपने ठंडे पड़े घर में घुस गए। और पूरी रात फर्श पर सो कर गुजारी।

17. पांच सौ डॉलर का रोकड़ इनाम और रोलेक्स घड़ी:

बेघर होने के ठीक दूसरे दिन एमिनेम लॉस एंजिलस में हो रहे 1997 के रैप ओलंपिक में भाग लेने के लिए चले गए।

लॉस एंजेलिस के इस फ्रीस्टाइलिंग प्रतियोगिता में भाग लेने का कारण था इनाम में मिल रहे 500 डॉलर और रोलेक्स घड़ी।

उस वक़्त एमिनेम की वितीय हालात वाकई में खराब थी। इसलिए इस ग्रैंड इनाम को जितना उनके लिए बहुत जरूरी था। एमिनेम ने अपने परफॉर्मेंस में पुरी जान लगा दी। पर फिर भी दूसरे नंबर पर आए।

19. जब तैयारी मिली अवसर से:

अवॉर्ड सेरेमनी खत्म होने के बाद, एक अजीब घटना हुई। जिसने एमिनेम की जिंदगी को एक नया मोड़ दिया।

ऑडियंस में से निकलकर एक इंसान एमिनेम के पास आया 0

और उनसे अपने गाने की डेमो टेप की कॉपी मांगी।

एमिनेम ने ज्यादा सोचे बिना उस इंसान को वह कॉपी दे दी।

उस वक़्त एमिनेम यह नहीं जानते थे कि वह आदमी इंटरस्कोप रिकॉर्ड्स के लिए काम करता है, जो एक प्रमुख हिप-हॉप रिकॉर्ड लेबल है।

19. ज़वेरी ने की हिरे की पहचान:

मार्शल का डेमो टेप इंटरस्कोप रिकॉर्ड के सीईओ जिमी लेविन के हाथों में आया, जिन्होंने इसे उस जमाने के प्रसिद्ध हिप-हॉप रिकॉर्ड निर्माता डॉक्टर ड्रे को सुनाया।

उस गाने को सुनते ही डॉ. ड्रे बोल पड़े – “उसे ढूंढो, अभी।”

20. सफ़लता के सौगंदनामे पर हस्ताक्षर:

ड्रे को मिलने एमिनेम फ्लोरिडा वापिस आए। उस वक़्त उनकी बोलती बंद हो गई थी। और क्यो न होती भला? आखिरकार आज वह उस इंसान से मिलने जा रहे थे जिसको एमिनेम ने कई सालों तक भगवान की तरह माना था, और पूजा की थी।

ट्रायल के लिए बहुत सारें गाने बनाए गए, और एमिनेम ने आखिरकार डॉक्टर ड्रे के रिकॉर्ड लेबल आफ्टरमैथ एंटरटेनमेंट के साथ हस्ताक्षर किए।

यद्यपि डॉक्टर ड्रे सहयोगियों ने एक गोरे रैपर को भर्ती करने के लिए उनकी आलोचना की, लेकिन उन्हें अपने फैसले पर भरोसा था।

“मुझे इस बात से कुछ फर्क नहीं पड़ता कि आप काले है या बैंगनी, अगर आप अच्छा गाना गा सकते हैं, तो मैं आपके साथ काम कर रहा हूं।”

– Dr. Dre

21. सुबह हो गई मामू:

25 January 1999 के दिन लोगों को मंत्र-मुग्ध कर देने वाला eminem का My Name Is गाना रिलीज़ हुआ। यह वहीं गाना था जिसे एमिनेम ने स्टूडियो में डॉ ड्रे के साथ काम के पहले दिन सिर्फ एक घंटे के समय में रिकॉर्ड किया था।

इस गाने को बहुत ही ज़बरदस्त प्रतिक्रिया मिली।

22. सफलता का संक्रमण:

1999 में एमिनेम ने अपने दूसरे स्टूडियो एल्बम और पहली बड़ी रिलीज, द स्लिम शैडी एलपी को रिलीज़ किया, जिसकी दुनिया भर में अब तक 18 मिलियन से अधिक प्रतियाँ बिक चुकी हैं।

उनके तीसरे स्टूडियो एल्बम, The Marshall Mathers (2000) ने अपने पहले सप्ताह में 1.76 मिलियन से अधिक प्रतियाँ और दुनिया भर में 32 मिलियन से अधिक प्रतियाँ बेचीं।
एमिनेम को व्यापक रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में 2000 के दशक के सबसे अधिक बिकने वाले एकल कलाकार के साथ-साथ सबसे महान कलाकारों में से एक माना जाता है।

23. फूल तो खिला पर काँटे नहीं गए:

Slim Shady LP के साथ एमिनेम की जिंदगी में उजाला तो आ गया पर अंधेरे ने भी उनका साथ नहीं छोड़ा।

ड्रग्स की लत ने बहुत लंबे समय तक एमिनेम का पीछा किया। औऱ उनका निजी जीवन भी कभी चैन भरा नहीं रहा है।

उनकी बीवी औऱ मां के साथ उनके रिश्ते आज भी वैसे के वैसे ही है। अनसुलझे।

पर इसके बारे में हम फिर कभी बात करेंगे। वैसे भी यह पोस्ट बहुत लंबी थी। पर एमिनेम का वास्तविक संघर्ष का सिर्फ रति भर हिस्सा बयान कर पाया हूँ।

Note: अगर आपको Eminem ki jivani पसंद आई हो तो कृपया इसे facebook पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

औऱ HindiMonk पर भविष्य में आने वाली posts की notification ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए हमें सब्सक्राइब करें। अभी!

Must Read:

1. बेघर से बिलियनेर बनने की संघर्ष कहानी। John Paul DeJorio

2. विन डीजल की प्रेरणादायक जीवनी।

Posted in Biography In Hindi, Hindi Stories, हिंदी जीवनी and tagged , , , , , , , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.