प्रोफेसर रैंडी पॉश के 32 अनमोल सुविचार (हिंदी में)

Randy Pausch last lecture quotes in hindi

रैंडी पॉश के अनमोल सुविचार


1. अगर मैं उतना निराश नहीं लग रहा हूं जितना कि आपको लगता है कि मुझे होना चाहिए, तो आपको निराश करने के लिए मुझे खेद है।


2. फर्क इस बात से नहीं पड़ता की हमें जो ताश के पत्ते मिले है उसे हम बदल नहीं सकते, फर्क तो इस बात से पड़ता है कि आप उन पत्तों से कैसे खेलते है।


3. जब बात उस मर्द की आती है जो की आप में रूमानी तौर पर रुचि रखता है, तो यह वास्तव में सरल है। बस जो कुछ भी वे कहता हैं उसे अन-देखा करें और केवल इस बात पर ध्यान दें की वह क्या करता है।


4. अनुभव आपको तब मिलता है जब आपको वह नही मिलता जो कि आप वास्तव में चाहते थे।


5. पूछने के लिए महत्वपूर्ण सवाल यह है कि, क्या आप अपना समय सही चीजों पर खर्च कर रहे हैं? क्योंकि समय ही वह सब कुछ है जो आपके पास है। और शायद आपको एक दिन यह पता चलेगा कि यह आपके पास उससे बहुत ज्यादा कम है जितना कि आपने सोचा था।


6. कोई फर्क नहीं पड़ता कि परिस्थिति कितनी बुरी है, आप अगर चाहे तो परिस्थिति को और खराब कर सकते हैं।


7. यह आपके सपनों को कैसे प्राप्त किया जाए, इस बारे में नहीं है कि यह आपके जीवन का नेतृत्व कैसे करें इसके बारे में है, … यदि आप अपने जीवन का सही तरीके से नेतृत्व करते हैं, तो कर्म स्वयं का ख्याल रखेगा, और सपने आपके पास आएँगे।


8. अपनी और से तैयार रहें, क्योंकि भाग्य वह जगह है जहां तैयारी अवसर से मिलती है।


9. बहुत से लोग जीवन में अपनी समस्याओं के बारे में शिकायत करते रहते हैं। मैंने हमेशा यह माना है कि यदि आप शिकायतें करने में जितनी ऊर्जा खर्च करते है, अगर उसकी दसवें भाग की ऊर्जा उन समस्याओं को सुलझाने में लगाते है, तो आप आश्चर्यचकित होंगे कि चीजें कितनी अच्छी तरह से काम कर सकती हैं।


10. बहुत से लोग शॉर्टकट चाहते हैं। मुझे लगता है कि सबसे अच्छा शॉर्टकट लंबा रास्ता है, जो मूल रूप से दो शब्द है: कड़ी मेहनत।


11. अगर आप कुछ गलत करते है और अगर आपको टोक ने वाला कोई नही है, तो इसका मतलब है कि सबने आपसे उम्मीद छोड़ दि है।


12. आप इसे सुनना नहीं चाहेंगे, लेकिन आपके आलोचकों अक्सर आपको बता रहे हैं कि वे अभी भी आपको प्यार करते हैं और आपके बारे में परवाह करते हैं, और आपको बेहतर बनाना चाहते हैं।


13. एक अच्छी माफी एंटीबायोटिक(दवाई) की तरह है, एक बुरी माफी घाव में नमक रगड़ने की तरह है।


14. चीजों की तुलना में लोग अधिक महत्वपूर्ण हैं।


15. सवाल हमेशा जवाब से अधिक महत्वपूर्ण हैं।


16. आप हमेशा अपनी योजना बदल सकते हैं, लेकिन केवल तभी यदि आपके पास कोई है।


17. अपने अंदर के बचपने को कभी न गुमाना बहुत मायने रखता है, एक यहीं है जिससे हमें जिंदा-दिली का अहसास होता है।


18. ईंट की दीवारें एक कारण के लिए हैं। ईंट की दीवारें हमें बाहर रखने के लिए नहीं हैं। ईंट की दीवारें हमें यह दिखाने का मौका देती हैं कि हम कितनी बुरी तरह से कुछ चाहते हैं। क्योंकि ईंट दीवारों को उन लोगों को रोकने के लिए है जो इसे बुरी तरह से नहीं चाहते हैं। वे अन्य लोगों को रोकने के लिए वहां हैं।


19. हम आज आध्यात्मिकता और धर्म के बारे में बात नहीं करेंगे। हालांकि मैं आपको बता दू कि मैंने मृत्युदंड का अनुभव किया है और मैंने अभी अभी एक मैकिंटोश ख़रीदा है।


20. जब आप आठ या नौ साल के होते है और tv पर एक इंसान को चाँद पर उतरते देखते है, तब आप महसूस करते है कि कुछ भी असंभव नहीं है।


21. आपको मौलिक सिद्धांत प्राप्त करने होंगे क्योंकि उसके बिना आपका फैंसी सामान काम नहीं करेगा।


22. जब आप कुछ गलत कर रहे होते है, और आपको कोई रोकने वाला नहीं है, तो इसका मतलब है कि आपके सारे प्रियजनों ने आप पर से अपना भरोसा छोड़ दिया है। यह आपके आलोचक हैं जो आपको बताते हैं कि वे अभी भी आपको प्यार करते हैं और परवाह करते हैं।


23. लंबे समय तक प्रतीक्षा करें और लोग आपको आश्चर्यचकित करेंगे। जब आप किसी से परेशान होते है, और आपको उन पर गुस्सा आ रहा है, तो इसका मतलब यह है कि आप ने उनको पर्याप्त समय नहीं दिया है; मैं पूरे यकीन के साथ कह सकता हूं कि अगर आप उनको थोड़ा और समय देंगे तो वें आपको हर बार प्रभावित करेंगे।


24. ह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि आप कब एक पीसिंग(दूसरे को नीचा दिखाना) मैच में हैं। और जितनी जल्दी हो सके इसे बाहर निकालना बहुत महत्वपूर्ण है।


25. अगर आप स्पष्ट रूप से नहीं जानते कि बार कहां होना चाहिए, तो आप उसे गलत जगह रखने की भूल कर सकते है जिससे आपको निराशा हो सकती है।


26. मुझे लगता है कि यह सबसे अच्छी चीजों में से एक है जिसे आप किसी को दे सकते हैं – यह दिखाने का मौका कि अन्य लोगों को उत्साहित और खुश करने से क्या महसूस होता है।


27. मैं आपको लोगों की शारीरिक भाषा देखकर बता सकता हूं कि क्या दुनिया अच्छी है; यदि वे एक-दूसरे के करीब खड़े हैं, तो इसका मतलब है- दुनिया अच्छी है।


28. जब आपके पास दस साल तक कुछ बहुमूल्य चीज होती है,तो उसे दूसरे इंसान को सौंपना बहुत कठिन चीज है। और एकमात्र सलाह जो मैं आपको दे सकता हूं, वह यह है कि- उसे किसी ऐसे इंसान को सोंपीए जो कि आपसे भी बेहतर है।


29. किसी को कुछ सिखाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि “उन्हें ऐसा महसूस करवाना कि वे कुछ और सीख रहे हैं।”


30. मैं मर रहा हूँ और मैं इसका आनंद ले रहा हूँ। और मैं जितने दिन जिऊंगा इसके मजे लूँगा; क्योंकि मेरे पास मरने का इससे अच्छा तरीका नहीं है।


31. मेरे जूनियर फैकल्टी मेम्बर्स मेरे पास आते थे और कहते थे। “वाह, आपको प्रोमोशन जल्दी मिल गया; तुम्हारा रहस्य क्या है?” मैंने कहा, “यह बहुत आसान है, मुझे 10 बजे मेरे कार्यालय में किसी भी शुक्रवार की रात बुलाओ और मैं आपको बता दूँगा।”


32. सभी में सर्वश्रेष्ठ खोजें। आपको कभी-कभी सालों का इंतजार करना पड़ सकता है, लेकिन लोग आपको अपनी अच्छी तरफ दिखाएँगे। बस प्रतीक्षा करें चाहे कितना भी समय लगे, कोई भी बुरा नहीं है। हर किसी के पास एक अच्छी तरफ है, बस इंतजार करें, यह बाहर आ जाएगी।


HindiMonk.com visit करने के लिये आपका शुक्रिया।

Read More:

Posted in Hindi Quotes, हिंदी सुविचार and tagged , , , , .

2 Comments

  1. Pingback: महान लोगों के 5 अनमोल विचार। 5 Real life inspirational stories in Hindi

  2. Pingback: 50 Best Motivational Quotes in Hindi| 50 बेस्ट मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.